क्षमा चाहूँगा
असमंजस में हूँ कि इसे क्या होना है?
आधुनिक होने हेतु प्राचीन
या प्राचीन होने हेतु आधुनिक
यह कौन-सा शहर है?
जिसे एक ही समय पर
आधुनिक और प्राचीन दोनों होना है?
दीपावली पर जो शहर भर में
भगवा ध्वज मढ़े गए थे
वे अब लाल हो रहे हैं
गिरते और टूटते घरों के गर्दो-गुबार से
सजावट की लाल-पीली-नीली रौशनी
काली पड़ गई है।
आधुनिक प्राचीनता
और प्राचीन आधुनिकता की शर्त पर
शहर के नवीनीकरण के लिए
मंदिरों को छोड़कर
अधिकतम पुराने को खदेड़
किया जा रहा बाहर
सनद रहे ,
मंदिर, अधिकतम पुराने में नहीं
न्यूनतम पुराने में आता है
कल लेबर चौराहे की भीड़ में
कोई लेबर कह रहा था
यह धाम सुंदर हो जाएगा
तो बहुत अच्छा दिखेगा
कोई कह रहा
धाम तो क़ब्ज़ा लेंगे
भगवा और पीले झंडे थामे लोग
और हमें भगा दिया जाएगा
हम कामगारों का यहाँ कोई नहीं है
हमको नहीं चाहिए
इनमें से कुछ भी
धाम, राम और नाम
हमको बस काम चाहिए काम
राम से पेट नहीं भरता
नहीं जलता चूल्हा
नहीं पकती रोटी
ख़ून बहता है बस ख़ून…
एक दूसरे लेबर ने उसे ज़ोर से डाँटकर कहा
तुम क्या जानो
लोगों को मिलेगा आराम
और आराम
इस सदी में सबसे ज़रूरी चीज़ है।
भीड़ से कोई धीरे से बोला—
‘इनसे तो अच्छे थे वाम’
कभी-कभी ही सही
मगर कहते तो थे—
अवाम
आ-वाम!
किसी बूढ़े मज़दूर ने तो यह तक कहा
बिक गए हैं सब ऊँचे दाम
छोड़कर राज-पाट का काम
दशरथ कर रहे हैं दिहाड़ी
सबके बीच जब मैंने
धीरे से क्षोभ भरे स्वर में
माथा पकड़े कहा—
‘हे राम’
सबने आश्चर्य से पूछा—
कौन-से राम?
कहाँ के राम?
नहीं जानते,
गिरते घरों के मलबे में दबकर मर गए राम
जिनका ले रहे हो नाम।
घर लौटा तो रोटियाँ डाँटकर बोलीं
ख़ामोशी से रहो और बस बोलो
काम
काम!
kshama chahunga
asmanjas mein hoon ki ise kya hona hai?
adhunik hone hetu prachin
ya prachin hone hetu adhunik
ye kaun sa shahr hai?
jise ek hi samay par
adhunik aur prachin donon hona hai?
dipavali par jo shahr bhar men
bhagva dhvaj maDhe ge the
ve ab laal ho rahe hain
girte aur tutte gharon ke gardo gubar se
sajavat ki laal pili nili raushani
kali paD gai hai.
adhunik prachinata
aur prachin adhunikta ki shart par
shahr ke navinikran ke liye
mandiron ko chhoDkar
adhiktam purane ko khadeD
kiya ja raha bahar
sanad rahe ,
mandir, adhiktam purane mein nahin
nyunatam purane mein aata hai
kal lebar chaurahe ki bheeD men
koi lebar kah raha tha
ye dhaam sundar ho jayega
to bahut achchha dikhega
koi kah raha
dhaam to qabza lenge
bhagva aur pile jhanDe thame log
aur hamein bhaga diya jayega
hum kamgaron ka yahan koi nahin hai
hamko nahin chahiye
inmen se kuch bhi
dhaam, raam aur naam
hamko bas kaam chahiye kaam
raam se pet nahin bharta
nahin jalta chulha
nahin pakti roti
khoon bahta hai bas khoon…
ek dusre lebar ne use zor se Dantakar kaha
tum kya jano
logon ko milega aram
aur aram
is sadi mein sabse zaruri cheez hai.
bheeD se koi dhire se bola—
‘inse to achchhe the vaam’
kabhi kabhi hi sahi
magar kahte to the—
avam
aa vaam!
kisi buDhe mazdur ne to ye tak kaha
bik ge hain sab uunche daam
chhoDkar raaj paat ka kaam
dashrath kar rahe hain dihaDi
sabke beech jab mainne
dhire se kshobh bhare svar men
matha pakDe kaha—
‘he raam’
sabne ashcharya se puchha—
kaun se raam?
kahan ke raam?
nahin jante,
girte gharon ke malbe mein dabkar mar ge raam
jinka le rahe ho naam.
ghar lauta to rotiyan Dantakar bolin
khamoshi se raho aur bas bolo
kaam
kaam!
kshama chahunga
asmanjas mein hoon ki ise kya hona hai?
adhunik hone hetu prachin
ya prachin hone hetu adhunik
ye kaun sa shahr hai?
jise ek hi samay par
adhunik aur prachin donon hona hai?
dipavali par jo shahr bhar men
bhagva dhvaj maDhe ge the
ve ab laal ho rahe hain
girte aur tutte gharon ke gardo gubar se
sajavat ki laal pili nili raushani
kali paD gai hai.
adhunik prachinata
aur prachin adhunikta ki shart par
shahr ke navinikran ke liye
mandiron ko chhoDkar
adhiktam purane ko khadeD
kiya ja raha bahar
sanad rahe ,
mandir, adhiktam purane mein nahin
nyunatam purane mein aata hai
kal lebar chaurahe ki bheeD men
koi lebar kah raha tha
ye dhaam sundar ho jayega
to bahut achchha dikhega
koi kah raha
dhaam to qabza lenge
bhagva aur pile jhanDe thame log
aur hamein bhaga diya jayega
hum kamgaron ka yahan koi nahin hai
hamko nahin chahiye
inmen se kuch bhi
dhaam, raam aur naam
hamko bas kaam chahiye kaam
raam se pet nahin bharta
nahin jalta chulha
nahin pakti roti
khoon bahta hai bas khoon…
ek dusre lebar ne use zor se Dantakar kaha
tum kya jano
logon ko milega aram
aur aram
is sadi mein sabse zaruri cheez hai.
bheeD se koi dhire se bola—
‘inse to achchhe the vaam’
kabhi kabhi hi sahi
magar kahte to the—
avam
aa vaam!
kisi buDhe mazdur ne to ye tak kaha
bik ge hain sab uunche daam
chhoDkar raaj paat ka kaam
dashrath kar rahe hain dihaDi
sabke beech jab mainne
dhire se kshobh bhare svar men
matha pakDe kaha—
‘he raam’
sabne ashcharya se puchha—
kaun se raam?
kahan ke raam?
nahin jante,
girte gharon ke malbe mein dabkar mar ge raam
jinka le rahe ho naam.
ghar lauta to rotiyan Dantakar bolin
khamoshi se raho aur bas bolo
kaam
kaam!
स्रोत :
रचनाकार : आशुतोष प्रसिद्ध
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.