नदियों के नील जल का प्रवाह
कहाँ तक गया तुम बता सकते हो?
यहाँ केवल रात का अँधेरा घुप्प है
तमाम रोशनियाँ जैसे यहीं थीं
और यहीं बुझ गईं
तब नदी की प्रखर धार कहाँ नज़र आए?
कुछ भी नज़र न आने का ही तो दुःख है
इतिहास के सफ़ों पर उँगलियाँ फिराते रहो
खूनी भेड़ियों, भूरे मेमनों, मासूम, दुबकी भेड़ों के बीच
लेकिन यह सब व्यर्थ है
नदी और इतिहास के रुके जल को
और डूबे हुए दिन को तलाश करने का
रोमांस और फ़लसफ़ा
यहाँ जिसका सिर धँसा है
वहाँ किसी का धड़ नहीं है
नदी और मैदान एक अर्थ में सूखे और सपाट हैं
मायूस, प्यासे लोगों के बीच
हमारी ज़ुबान लटकी है या चिपकी है
आधुनिक इतिहास के सिलसिले में
मैं इतना ही बता सकता हूँ कि
वह बेशुमार शृगालों की हू हू
और यातना की भट्टी में अपने भाग्य को
तलाशते मनुष्यों का अस्तित्व प्रश्न है
इस समय जब कि लहरें सिर्फ़ हिलती-सी लगें
रेत की तरह
और रेत ही रेत हो
तब समय आ गया है कि जहाँ भी हो
और जैसे भी हो
और जिनके पास हो
दाँतों के बीच, जबड़ों में, अँतड़ियों में
अपनी ज़िंदगी और भविष्य को
निकाल लाएँ।
nadiyon ke neel jal ka prawah
kahan tak gaya tum bata sakte ho?
yahan kewal raat ka andhera ghupp hai
tamam roshaniyan jaise yahin theen
aur yahin bujh gain
tab nadi ki prakhar dhaar kahan nazar aaye?
kuch bhi nazar na aane ka hi to duःkh hai
itihas ke safon par ungliyan phirate raho
khuni bheDiyon, bhure memnon, masum, dubki bheDon ke beech
lekin ye sab byarth hai
nadi aur itihas ke ruke jal ko
aur Dube hue din ko talash karne ka
romans aur falasfa
yahan jiska sir dhansa hai
wahan kisi ka dhaD nahin hai
nadi aur maidan ek arth mein sukhe aur sapat hain
mayus, pyase logon ke beech
hamari zuban latki hai ya chipki hai
adhunik itihas ke silsile mein
main itna hi bata sakta hoon ki
wo beshumar shrigalon ki hu hu
aur yatana ki bhatti mein apne bhagya ko
talashte manushyon ka astitw parashn hai
is samay jab ki lahren sirf hilti si lagen
ret ki tarah
aur ret hi ret ho
tab samay aa gaya hai ki jahan bhi ho
aur jaise bhi ho
aur jinke pas ho
danton ke beech, jabDon mein, antDiyon mein
apni zindagi aur bhawishya ko
nikal layen
nadiyon ke neel jal ka prawah
kahan tak gaya tum bata sakte ho?
yahan kewal raat ka andhera ghupp hai
tamam roshaniyan jaise yahin theen
aur yahin bujh gain
tab nadi ki prakhar dhaar kahan nazar aaye?
kuch bhi nazar na aane ka hi to duःkh hai
itihas ke safon par ungliyan phirate raho
khuni bheDiyon, bhure memnon, masum, dubki bheDon ke beech
lekin ye sab byarth hai
nadi aur itihas ke ruke jal ko
aur Dube hue din ko talash karne ka
romans aur falasfa
yahan jiska sir dhansa hai
wahan kisi ka dhaD nahin hai
nadi aur maidan ek arth mein sukhe aur sapat hain
mayus, pyase logon ke beech
hamari zuban latki hai ya chipki hai
adhunik itihas ke silsile mein
main itna hi bata sakta hoon ki
wo beshumar shrigalon ki hu hu
aur yatana ki bhatti mein apne bhagya ko
talashte manushyon ka astitw parashn hai
is samay jab ki lahren sirf hilti si lagen
ret ki tarah
aur ret hi ret ho
tab samay aa gaya hai ki jahan bhi ho
aur jaise bhi ho
aur jinke pas ho
danton ke beech, jabDon mein, antDiyon mein
apni zindagi aur bhawishya ko
nikal layen
स्रोत :
रचनाकार : नंद चतुर्वेदी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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