कला में जीवन की वासना नहीं होती तो वह
जीवन की पुनर्रचना कैसे करती? नशे में अधिक नशे की
इच्छा की तरह कला का प्रेम और प्रेम करने की कला
यदि अभिन्न नहीं होते तो न तो प्रेमी को ही नींद
आती और न ही कलाकार को। अनिद्रा रोग से पगलाए
वे किसी की भी हत्या कर देते या ख़ुद को...
नहीं, नहीं, इस सबसे इतनी जल्दी मुक्ति संभव होती तो
किसी अपरिचित-सी स्त्री के प्रति समर्पित होने की
क्या ज़रूरत होती? यदि अतृप्ति ही इसका दूसरा रूप है
तो भूख-प्यास में भी यह ससुरी रचना कैसे होती?
जीवन की वासना को सीढ़ी-दर-सीढ़ी स्थूल बोझ की तरह
कला की अट्टालिका पर चढ़ाते हुए हम नई-नई आसक्तियों
से छलनी हो जाते हैं। दूसरे के जले और ख़ुद के जलने के
चिह्न अपनी देह पर देखते हुए फफोलों को अपनी कृतियों
का रूप देते हुए हम सशरीर अपनी पापी आत्मा को
कला के स्वर्ग में ले जाते हैं
यदि कला के जीवन में नरक का ही विधान होता तो
हम वासना के शीर्ष पर पहुँचकर यह अनंत उड़ान कैसे भरते?
kala mein jiwan ki wasana nahin hoti to wo
jiwan ki punarrachna kaise karti? nashe mein adhik nashe ki
ichha ki tarah kala ka prem aur prem karne ki kala
yadi abhinn nahin hote to na to premi ko hi neend
ati aur na hi kalakar ko anidra rog se paglaye
we kisi ki bhi hattya kar dete ya khu ko
nahin, nahin, is sabse itni jaldi mukti sambhaw hoti to
kisi aprichit si istri ke prati samarpit hone ki
kya zarurat hoti? yadi atrpti hi iska dusra roop hai
to bhookh pyas mein bhi ye sasuri rachna kaise hoti?
jiwan ki wasana ko siDhi dar siDhi sthool bojh ki tarah
kala ki attalika par chaDhate hue hum nai nai asaktiyon
se chhalni ho jate hain dusre ke jale aur khu ke jalne ke
chihn apni deh par dekhte hue phapholon ko apni kritiyon
ka roop dete hue hum sashrir apni papi aatma ko
kala ke swarg mein le jate hain
yadi kala ke jiwan mein narak ka hi widhan hota to
hum wasana ke sheersh par pahunchakar ye anant uDan kaise bharte?
kala mein jiwan ki wasana nahin hoti to wo
jiwan ki punarrachna kaise karti? nashe mein adhik nashe ki
ichha ki tarah kala ka prem aur prem karne ki kala
yadi abhinn nahin hote to na to premi ko hi neend
ati aur na hi kalakar ko anidra rog se paglaye
we kisi ki bhi hattya kar dete ya khu ko
nahin, nahin, is sabse itni jaldi mukti sambhaw hoti to
kisi aprichit si istri ke prati samarpit hone ki
kya zarurat hoti? yadi atrpti hi iska dusra roop hai
to bhookh pyas mein bhi ye sasuri rachna kaise hoti?
jiwan ki wasana ko siDhi dar siDhi sthool bojh ki tarah
kala ki attalika par chaDhate hue hum nai nai asaktiyon
se chhalni ho jate hain dusre ke jale aur khu ke jalne ke
chihn apni deh par dekhte hue phapholon ko apni kritiyon
ka roop dete hue hum sashrir apni papi aatma ko
kala ke swarg mein le jate hain
yadi kala ke jiwan mein narak ka hi widhan hota to
hum wasana ke sheersh par pahunchakar ye anant uDan kaise bharte?
स्रोत :
पुस्तक : कवि ने कहा (पृष्ठ 67)
रचनाकार : ऋतुराज
प्रकाशन : किताबघर प्रकाशन
संस्करण : 2009
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