नहीं किसी से कोई शिकायत—
न भाग्य, न भवितव्य,
न ईश्वर, न अपदेवता...
पुरुष के ख़िलाफ़ भी नहीं।
हाँ कभी-कभार फिसल गई है
अपनी बेवक़ूफ़ी से,
तारों और चाँद के साथ जब वह
बतियाती मध्यरात्रि में—
क्योंकि रात के आवेदन के समक्ष,
मर जाता है उसका...
बेरहम अनुभूति का जीवन।
कभी नहीं जुड़ी
नारीमुक्ति के मोर्चे से
नहीं लगाए नारे प्लॉकार्ड लेकर—
अपनी माँगे मनवाने;
क्योंकि वह जानती है,
मुक्ति जुलूस में नहीं—
है तुम्हारे ख़िलाफ़त से...
साहस की पराकाष्ठा में।
कभी आसक्ति नहीं दिखाई
मंगलसूत्र, चूड़ी, पाजेब,
सुदशाव्रत, लक्ष्मीपूजा—
अथवा अलता की धार के लिए;
नारी की ये तमाम प्रिय चीजें...
पर उसे प्रिय हैं अंतस के आँसू
और आँसू की कविता।
उसके अनुभव—
उसके तकिये और
दो पलक आँसू से उतना ही जुड़े हैं,
जितना कि उसके दुःख उभरते हैं मुख पर।
वह अभिव्यक्त स्पष्ट
होती है कविता में,
स्पष्ट रहती है अपने फैसले में—
किसी के ख़िलाफ़ कहने को...
कुछ नहीं उसके पास।
क्योंकि वह ऐसी एक सभा है
जो मोर्चे में नहीं होती,
सुहाग में नहीं होती,
न होती है शर्वरी में—
सिर्फ़ शोक भरे जीवन को लेकर,
आश्र्विन की शेफाली की तरह...
झड़ती रहती है
अपने ही पदचिह्नों के पास।
nahin kisi se koi shikayat—
na bhagya, na bhawitawy,
na ishwar, na apdewta
purush ke khilaf bhi nahin
han kabhi kabhar phisal gai hai
apni bewaqufi se,
taron aur chand ke sath jab wo
batiyati madhyratri mein—
kyonki raat ke awedan ke samaksh,
mar jata hai uska
beraham anubhuti ka jiwan
kabhi nahin juDi
narimukti ke morche se
nahin lagaye nare plaukarD lekar—
apni mange manwane;
kyonki wo janti hai,
mukti julus mein nahin—
hai tumhare khilafat se
sahas ki parakashtha mein
kabhi asakti nahin dikhai
mangalsutr, chuDi, pajeb,
sudshawrat, lakshmipuja—
athwa alta ki dhaar ke liye;
nari ki ye tamam priy chijen
par use priy hain antas ke ansu
aur ansu ki kawita
uske anubhaw—
uske takiye aur
do palak ansu se utna hi juDe hain,
jitna ki uske duःkh ubharte hain mukh par
wo abhiwyakt aspasht
hoti hai kawita mein,
aspasht rahti hai apne phaisle mein—
kisi ke khilaf kahne ko
kuch nahin uske pas
kyonki wo aisi ek sabha hai
jo morche mein nahin hoti,
suhag mein nahin hoti,
na hoti hai sharwari mein—
sirf shok bhare jiwan ko lekar,
ashrwin ki shephali ki tarah
jhaDti rahti hai
apne hi padchihnon ke pas
nahin kisi se koi shikayat—
na bhagya, na bhawitawy,
na ishwar, na apdewta
purush ke khilaf bhi nahin
han kabhi kabhar phisal gai hai
apni bewaqufi se,
taron aur chand ke sath jab wo
batiyati madhyratri mein—
kyonki raat ke awedan ke samaksh,
mar jata hai uska
beraham anubhuti ka jiwan
kabhi nahin juDi
narimukti ke morche se
nahin lagaye nare plaukarD lekar—
apni mange manwane;
kyonki wo janti hai,
mukti julus mein nahin—
hai tumhare khilafat se
sahas ki parakashtha mein
kabhi asakti nahin dikhai
mangalsutr, chuDi, pajeb,
sudshawrat, lakshmipuja—
athwa alta ki dhaar ke liye;
nari ki ye tamam priy chijen
par use priy hain antas ke ansu
aur ansu ki kawita
uske anubhaw—
uske takiye aur
do palak ansu se utna hi juDe hain,
jitna ki uske duःkh ubharte hain mukh par
wo abhiwyakt aspasht
hoti hai kawita mein,
aspasht rahti hai apne phaisle mein—
kisi ke khilaf kahne ko
kuch nahin uske pas
kyonki wo aisi ek sabha hai
jo morche mein nahin hoti,
suhag mein nahin hoti,
na hoti hai sharwari mein—
sirf shok bhare jiwan ko lekar,
ashrwin ki shephali ki tarah
jhaDti rahti hai
apne hi padchihnon ke pas
स्रोत :
पुस्तक : समकालीन ओड़िया कविता (पृष्ठ 99)
रचनाकार : गुरु महांति
प्रकाशन : भारतीय साहित्य केंद्र
संस्करण : 2013
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