हम जो हैं
वह रोमांचकारी नहीं है
पर हम अपने को
शीशे में देखें...
वह एक रोमांच है
हम उग रहे हैं
हम ढल रहे हैं
हम सख़्त हो रहे हैं
हम गल रहे हैं
सारा कुछ रोमांच है
उस दिन मैं एक बनते पुल
पर आया
वहीं मैंने देखा
पाँव फिसला और
गहरी नदी में गिरा
वह व्यक्ति
तुरंत ही एक दूसरा
कूदा नदी में
मिनट दो मिनट में ही
दोनों निकल आए बाहर
एक हाँफता था
दूसरा बदन से नीला पड़ा था
हाँफता मुसलमान खींच लाया था
नीले पड़े हिंदू को
अख़बार ने छापा
मैंने दोनों से बात की
और जाना
अनुभव रोमांच नहीं
अनुभव प्रतिरोध है
अनुभव लड़ाई है
उनमें कोई शीशे के
सामने नहीं था
दोनों जूझ रहे थे।
hum jo hain
wo romanchkari nahin hai
par hum apne ko
shishe mein dekhen
wo ek romanch hai
hum ug rahe hain
hum Dhal rahe hain
hum sakht ho rahe hain
hum gal rahe hain
sara kuch romanch hai
us din main ek bante pul
par aaya
wahin mainne dekha
panw phisla aur
gahri nadi mein gira
wo wekti
turant hi ek dusra
kuda nadi mein
minat do minat mein hi
donon nikal aaye bahar
ek hanpta tha
dusra badan se nila paDa tha
hanpta musalman kheench laya tha
nile paDe hindu ko
akhbar ne chhapa
mainne donon se baat ki
aur jana
anubhaw romanch nahin
anubhaw pratirodh hai
anubhaw laDai hai
unmen koi shishe ke
samne nahin tha
donon joojh rahe the
hum jo hain
wo romanchkari nahin hai
par hum apne ko
shishe mein dekhen
wo ek romanch hai
hum ug rahe hain
hum Dhal rahe hain
hum sakht ho rahe hain
hum gal rahe hain
sara kuch romanch hai
us din main ek bante pul
par aaya
wahin mainne dekha
panw phisla aur
gahri nadi mein gira
wo wekti
turant hi ek dusra
kuda nadi mein
minat do minat mein hi
donon nikal aaye bahar
ek hanpta tha
dusra badan se nila paDa tha
hanpta musalman kheench laya tha
nile paDe hindu ko
akhbar ne chhapa
mainne donon se baat ki
aur jana
anubhaw romanch nahin
anubhaw pratirodh hai
anubhaw laDai hai
unmen koi shishe ke
samne nahin tha
donon joojh rahe the
स्रोत :
पुस्तक : जो सुनना तो कहना ज़रूर
रचनाकार : राजेश शर्मा
प्रकाशन : आधार प्रकाशन
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.