मेरे अपनों ने जो दिया
उसमें सबसे बेश कीमती था
उनका अनुभव।
मुझे नहीं लगता ज़िंदगी में
ज़िंदगी होने के लिए
अनुभव से ज़्यादा मैटर कुछ करता है
अनुभव एक सही ट्रैक है जो जीवन
को जीवन प्रदान करता है।
पूरी ज़िंदगी को बिताकर
जो अंत में प्राप्त होता है
वही तो है अनुभव...!
“इस काम को करने में ये समस्याएँ आएँगी”
जो तुम्हें पहले सचेत करते हैं।
वे हैं एक तरह से भले ही फ़ेलियर लेकिन
तजुर्बों को अपने में समेटकर ये कहते रहते हैं
“डर के नहीं किया हमने कुछ भी
सोचा था जो होगा अच्छा ही होगा
कहीं-न-कहीं कुछ भूल तो हुई
जिसने बताया तुम्हारे भरोसे से नहीं
तुम्हारे करने से तुम्हारा काम होगा...!!”
mere apnon ne jo diya
usmen sabse besh kimti tha
unka anubhav.
mujhe nahin lagta zindagi mein
zindagi hone ke liye
anubhav se zyada maitar kuch karta hai
anubhav ek sahi traik hai jo jivan
ko jivan pradan karta hai.
puri zindagi ko bitakar
jo ant mein praapt hota hai
vahi to hai anubhav. . . !
“is kaam ko karne mein ye samasyayen ayengi”
jo tumhein pahle sachet karte hain.
ve hain ek tarah se bhale hi feliyar lekin
tajurbon ko apne mein sametkar ye kahte rahte hain
“Dar ke nahin kiya hamne kuch bhi
socha tha jo hoga achchha hi hoga
kahin na kahin kuch bhool to hui
jisne bataya tumhare bharose se nahin
tumhare karne se tumhara kaam hoga. . . !!”
mere apnon ne jo diya
usmen sabse besh kimti tha
unka anubhav.
mujhe nahin lagta zindagi mein
zindagi hone ke liye
anubhav se zyada maitar kuch karta hai
anubhav ek sahi traik hai jo jivan
ko jivan pradan karta hai.
puri zindagi ko bitakar
jo ant mein praapt hota hai
vahi to hai anubhav. . . !
“is kaam ko karne mein ye samasyayen ayengi”
jo tumhein pahle sachet karte hain.
ve hain ek tarah se bhale hi feliyar lekin
tajurbon ko apne mein sametkar ye kahte rahte hain
“Dar ke nahin kiya hamne kuch bhi
socha tha jo hoga achchha hi hoga
kahin na kahin kuch bhool to hui
jisne bataya tumhare bharose se nahin
tumhare karne se tumhara kaam hoga. . . !!”
स्रोत :
रचनाकार : पल्लवी मंडल
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.