एक व्यक्ति जा रहा है
एक अँधेरे हाइवे से होता हुआ
एक मोटरसाइकिल लहरते हुए निकलती है
उसके बगल से
एक कार गुज़र जाती है
अपने तेज़ प्रकाश के वृत्त के साथ
अपनी-अपनी सहूलियत से जा रहे हैं सब
अपनी गति से
गति जो रुआब का प्रतीक है
अंतर है सारे राहगीरों की हैसियत में
जब चले थे तो सबने माना था कि
साथ चलने में ही निहित है सबका भला
ग़नीमत है कि कम-से-कम
वो सड़क एक है अब तक
जिस पर सब चल रहे हैं
इतना अंतर बर्दाश्त की सीमा में है।
अभी-अभी तेज़ आवाज़ के साथ
सबको धता बताते हुए
सबके ऊपर से गुज़र गया है
एक हवाई जहाज़
ठिठक गए हैं सब-के-सब
बर्दाश्त से परे है ये अंतर
वादे के ख़िलाफ़
जहाज़ ने छोड़ दी है सड़क।
ek vyakti ja raha hai
ek andhere haive se hota hua
ek motarsaikil laharte hue nikalti hai
uske bagal se
ek kaar guzar jati hai
apne tez parkash ke vritt ke saath
apni apni sahuliyat se ja rahe hain sab
apni gati se
gati jo ruab ka pratik hai
antar hai sare rahgiron ki haisiyat men
jab chale the to sabne mana tha ki
saath chalne mein hi nihit hai sabka bhala
ghanimat hai ki kam se kam
wo saDak ek hai ab tak
jis par sab chal rahe hain
itna antar bardasht ki sima mein hai.
abhi abhi tez avaz ke saath
sabko dhata batate hue
sabke uupar se guzar gaya hai
ek havai jahaz
thithak ge hain sab ke sab
bardasht se pare hai ye antar
vade ke khilaf
jahaz ne chhoD di hai saDak.
ek vyakti ja raha hai
ek andhere haive se hota hua
ek motarsaikil laharte hue nikalti hai
uske bagal se
ek kaar guzar jati hai
apne tez parkash ke vritt ke saath
apni apni sahuliyat se ja rahe hain sab
apni gati se
gati jo ruab ka pratik hai
antar hai sare rahgiron ki haisiyat men
jab chale the to sabne mana tha ki
saath chalne mein hi nihit hai sabka bhala
ghanimat hai ki kam se kam
wo saDak ek hai ab tak
jis par sab chal rahe hain
itna antar bardasht ki sima mein hai.
abhi abhi tez avaz ke saath
sabko dhata batate hue
sabke uupar se guzar gaya hai
ek havai jahaz
thithak ge hain sab ke sab
bardasht se pare hai ye antar
vade ke khilaf
jahaz ne chhoD di hai saDak.
स्रोत :
रचनाकार : योगेश कुमार ध्यानी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.