प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
भारत एक कृषि प्रधान देश है। भारतीय किसान का जीवन प्रकृति से जुड़ा रहता है। वह प्रकृति के साथ ही हँसता-रोता है, नाचता-गाता है। बुआई, सिंचाई, निराई आदि खेती-बाड़ी के सारे काम वह मौसम के अनुसार करता है। जब चारों तरफ़ हरियाली छा जाती है, वृक्ष-लताएँ फूलों से लद जाती हैं तब मानव भी गुनगुनाने लगता है। जब खेत-खलिहान अनाज से भर जाते हैं तब उसके पाँव थिरक उठते हैं, वह उत्सव मनाने के लिए मचल उठता है। त्योहारों का जन्म यहीं से होता है।
पोंगल नई फ़सल का त्योहार है। यह संक्रांति के दिन मनाया जाता है। तमिलनाडु का यह प्रमुख त्योहार है। यह जनवरी में मनाया जाता है। ‘पोंगल’ में खेतों से सुनहरे रंग का नया धान कटकर किसान के घर आता है। गन्ने के खेत की फ़सल तैयार होती है। बग़ीचे में हल्दी का पौधा लहलहा उठता है। इन्हें देखकर किसान का मन नाच उठता है। उसके जीवन में मिठास आ जाती है। संक्रांति के दिन नए चावल का मीठा भात बनाकर सूर्य को चढ़ाया जाता है। इसी मीठे भात को पोंगल कहते हैं। इसी से त्योहार का नाम पोंगल पड़ा है।
तमिलनाडु में पोंगल त्योहार पौष मास में आरंभ के चार दिनों तक मनाया जाता है। पोंगल के पहले दिन लोग ‘भोगी’ का त्योहार मनाते हैं। पूरे घर की सफ़ाई की जाती है। इससे पर्यावरण स्वच्छ हो जाता है। भोगी के दिन शाम को बच्चे ढोल और बाजे बजाकर ख़ुशियाँ मनाते हैं।
पोंगल के दिन घर-आँगन को रंगोली से सजाते हैं। नहा-धोकर सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं। उस दिन सब कुछ नया होता है। आँगन में अँगीठी जलाकर नए बर्तन में पोंगल पकाया जाता है। बर्तन में हल्दी का पौधा बाँध दिया जाता है। गन्ने के रस में नई फ़सल का चावल पकाया जाता है। जब चावल उबलकर ऊपर उठता है तो उसमें दूध डाल देते हैं। दूध के साथ उफनता हुआ पोंगल बर्तन के ऊपर से उमड़ता है और चारों ओर रिसकर आँच में टपक पड़ता है। उस समय चारों ओर इकट्ठे लोग ख़ुशी से नाच उठते हैं और जोश में चिल्लाते हैं—‘पोंगलो पोंगल!’ उन्हें प्रसन्नता होती है कि सूर्य और अग्नि ने पोंगल का भोग स्वीकार कर लिया है। लोग अपने पास-पड़ोस में पोंगल बाँटते हैं। उसके बाद मित्र और सगे-संबंधी सब मिलकर बढ़िया भोजन करते हैं। पोंगल के दिन हर तमिल भाषी, चाहे वह भारत के किसी कोने में रहता हो अपने घर पहुँचने की कोशिश करता है। विवाहित लड़कियाँ पोंगल मनाने अपने मायके आती हैं।
तीसरे दिन ‘माट्टु पोंगल’ मनाया जाता है। तमिल भाषा में ‘माडु’ गाय-बैलों को कहते हैं। ‘माडु’ का अर्थ ‘धन’ भी है। पुराने समय में गाय-बैल ही हमारी संपत्ति थे।
माट्टु पोंगल के दिन गाय-बैलों को अच्छी तरह नहलाया जाता है। लोग उनके सींगों को रँगते हैं और उन्हें रंगीन कपड़ों से सजाते हैं। लोग उनके गले में फूल-मालाएँ पहनाते हैं तथा उन्हें गुड़ और अच्छी-अच्छी चीज़ें खिलाते हैं। शाम को मैदान में बैलों को दौड़ाया जाता है।
चौथे दिन ‘काणुम पोंगल’ होता है। खाना बाँधकर पूरा परिवार घर से बाहर निकल पड़ता है। जगह-जगह मेले लगते हैं। लोग मेलों में घूमते हैं या आसपास के स्थान देखने के लिए चल पड़ते हैं। इस तरह चारों दिन लोग अपने दैनंदिन कामों से छुट्टी लेकर इस त्योहार का आनंद लेते हैं।
खेती से संबंधित यह त्योहार पूरे भारत में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है। गुजरात से लेकर बंगाल तक लोग इसे संक्रांति के नाम से मनाते हैं। उत्तर भारत में संक्रांति पर स्नान का महत्त्व है। गंगा, यमुना, नर्मदा, क्षिप्रा आदि नदियों में लोग स्नान करते हैं। चावल और मूँग की दाल की खिचड़ी बनाकर खाते-खिलाते हैं।
महाराष्ट्र में यह तिल-गुड़ का त्योहार है। तिल स्नेह का प्रतीक है और गुड़ मिठास का। लोग एक दूसरे को तिल-गुड़ देकर कहते हैं—‘तिल-गुड़-घ्या, गोड बोला’ अर्थात—तिल और गुड़ खाओ और मीठा बोलो। पंजाब में संक्रांति से एक दिन पहले ‘लोहड़ी’ का त्योहार मनाते हैं। ‘लोहड़ी’ का अर्थ है—‘छोटी’ या छोटी संक्रांति। लोग अपने घर से बाहर, आँगन में या चौराहे पर लकड़ियाँ जमा करते हैं। संध्या के बाद स्त्री-पुरुष और बच्चे वहाँ इकट्ठे होते हैं और लोहड़ी जलाते हैं। नई फ़सल का मक्का आग में डाला जाता है। यह खील की तरह फूल उठता है। लोग मक्के की फूली (खील) और तिल की रेवड़ियाँ बाँटते हैं। आपस में प्रेम से मिलते हैं। अरुणाचल प्रदेश में ‘पानुङ’ का त्योहार भी इसी समय मनाया जाता है।
विविधता में एकता भारत की विशेषता है। एक ही त्योहार को लोग विविध रूपों में मनाकर भारत की सांस्कृतिक एकता को मज़बूत बनाते हैं।
bharat ek krishi pardhan desh hai. bharatiy kisan ka jivan prkriti se juDa rahta hai. wo prkriti ke saath hi hansta rota hai, nachta gata hai. buaii, sinchai, nirai aadi kheti baDi ke sare kaam wo mausam ke anusar karta hai. jab charon taraf hariyali chha jati hai, vriksh latayen phulon se lad jati hain tab manav bhi gungunane lagta hai. jab khet khalihan anaj se bhar jate hain tab uske paanv thirak uthte hain, wo utsav manane ke liye machal uthta hai. tyoharon ka janm yahin se hota hai.
pongal nai fasal ka tyohar hai. ye sankranti ke din manaya jata hai. tamilnaDu ka ye pramukh tyohar hai. ye janavri mein manaya jata hai. ‘pongal’ mein kheton se sunahre rang ka naya dhaan katkar kisan ke ghar aata hai. ganne ke khet ki fasal taiyar hoti hai. baghiche mein haldi ka paudha lahlaha uthta hai. inhen dekhkar kisan ka man naach uthta hai. uske jivan mein mithas aa jati hai. sankranti ke din ne chaval ka mitha bhaat banakar surya ko chaDhaya jata hai. isi mithe bhaat ko pongal kahte hain. isi se tyohar ka naam pongal paDa hai.
tamilnaDu mein pongal tyohar paush maas mein arambh ke chaar dinon tak manaya jata hai. pongal ke pahle din log ‘bhogi’ ka tyohar manate hain. pure ghar ki safai ki jati hai. isse paryavran svachchh ho jata hai. bhogi ke din shaam ko bachche Dhol aur baje bajakar khushiyan manate hain.
pongal ke din ghar angan ko rangoli se sajate hain. nha dhokar sabhi log ne kapDe pahante hain. us din sab kuch naya hota hai. angan mein angithi jalakar ne bartan mein pongal pakaya jata hai. bartan mein haldi ka paudha baandh diya jata hai. ganne ke ras mein nai fasal ka chaval pakaya jata hai. jab chaval ubalkar uupar uthta hai to usmen doodh Daal dete hain. doodh ke saath uphanta hua pongal bartan ke uupar se umaDta hai aur charon or riskar anch mein tapak paDta hai. us samay charon or ikatthe log khushi se naach uthte hain aur josh mein chillate hain—‘ponglo pongal!’ unhen prasannata hoti hai ki surya aur agni ne pongal ka bhog svikar kar liya hai. log apne paas paDos mein pongal bantte hain. uske baad mitr aur sage sambandhi sab milkar baDhiya bhojan karte hain. pongal ke din har tamil bhashi, chahe wo bharat ke kisi kone mein rahta ho apne ghar pahunchne ki koshish karta hai. vivahit laDkiyan pongal manane apne mayke aati hain.
tisre din ‘mattu pongal’ manaya jata hai. tamil bhasha mein ‘maDu’ gaay bailon ko kahte hain. ‘maDu’ ka arth ‘dhan’ bhi hai. purane samay mein gaay bail hi hamari sampatti the.
mattu pongal ke din gaay bailon ko achchhi tarah nahlaya jata hai. log unke singon ko rangate hain aur unhen rangin kapDon se sajate hain. log unke gale mein phool malayen pahnate hain tatha unhen guD aur achchhi achchhi chizen khilate hain. shaam ko maidan mein bailon ko dauDaya jata hai.
chauthe din ‘kanum pongal’ hota hai. khana bandhakar pura parivar ghar se bahar nikal paDta hai. jagah jagah mele lagte hain. log melon mein ghumte hain ya asapas ke sthaan dekhne ke liye chal paDte hain. is tarah charon din log apne dainandin kamon se chhutti lekar is tyohar ka anand lete hain.
kheti se sambandhit ye tyohar pure bharat mein kisi na kisi roop mein manaya jata hai. gujrat se lekar bangal tak log ise sankranti ke naam se manate hain. uttar bharat mein sankranti par snaan ka mahattv hai. ganga, yamuna, narmada, kshipra aadi nadiyon mein log snaan karte hain. chaval aur moong ki daal ki khichDi banakar khate khilate hain.
maharashtr mein ye til guD ka tyohar hai. til sneh ka pratik hai aur guD mithas ka. log ek dusre ko til guD dekar kahte hain—‘til guD ghya, goD bola’ arthat—til aur guD khao aur mitha bolo. panjab mein sankranti se ek din pahle ‘lohDi’ ka tyohar manate hain. ‘lohDi’ ka arth hai—‘chhoti’ ya chhoti sankranti. log apne ghar se bahar, angan mein ya chaurahe par lakDiyan jama karte hain. sandhya ke baad stri purush aur bachche vahan ikatthe hote hain aur lohDi jalate hain. nai fasal ka makka aag mein Dala jata hai. ye kheel ki tarah phool uthta hai. log makke ki phuli (kheel) aur til ki revaDiyan bantte hain. aapas mein prem se milte hain. arunachal pardesh mein ‘panung’ ka tyohar bhi isi samay manaya jata hai.
vividhta mein ekta bharat ki visheshata hai. ek hi tyohar ko log vividh rupon mein manakar bharat ki sanskritik ekta ko mazbut banate hain.
bharat ek krishi pardhan desh hai. bharatiy kisan ka jivan prkriti se juDa rahta hai. wo prkriti ke saath hi hansta rota hai, nachta gata hai. buaii, sinchai, nirai aadi kheti baDi ke sare kaam wo mausam ke anusar karta hai. jab charon taraf hariyali chha jati hai, vriksh latayen phulon se lad jati hain tab manav bhi gungunane lagta hai. jab khet khalihan anaj se bhar jate hain tab uske paanv thirak uthte hain, wo utsav manane ke liye machal uthta hai. tyoharon ka janm yahin se hota hai.
pongal nai fasal ka tyohar hai. ye sankranti ke din manaya jata hai. tamilnaDu ka ye pramukh tyohar hai. ye janavri mein manaya jata hai. ‘pongal’ mein kheton se sunahre rang ka naya dhaan katkar kisan ke ghar aata hai. ganne ke khet ki fasal taiyar hoti hai. baghiche mein haldi ka paudha lahlaha uthta hai. inhen dekhkar kisan ka man naach uthta hai. uske jivan mein mithas aa jati hai. sankranti ke din ne chaval ka mitha bhaat banakar surya ko chaDhaya jata hai. isi mithe bhaat ko pongal kahte hain. isi se tyohar ka naam pongal paDa hai.
tamilnaDu mein pongal tyohar paush maas mein arambh ke chaar dinon tak manaya jata hai. pongal ke pahle din log ‘bhogi’ ka tyohar manate hain. pure ghar ki safai ki jati hai. isse paryavran svachchh ho jata hai. bhogi ke din shaam ko bachche Dhol aur baje bajakar khushiyan manate hain.
pongal ke din ghar angan ko rangoli se sajate hain. nha dhokar sabhi log ne kapDe pahante hain. us din sab kuch naya hota hai. angan mein angithi jalakar ne bartan mein pongal pakaya jata hai. bartan mein haldi ka paudha baandh diya jata hai. ganne ke ras mein nai fasal ka chaval pakaya jata hai. jab chaval ubalkar uupar uthta hai to usmen doodh Daal dete hain. doodh ke saath uphanta hua pongal bartan ke uupar se umaDta hai aur charon or riskar anch mein tapak paDta hai. us samay charon or ikatthe log khushi se naach uthte hain aur josh mein chillate hain—‘ponglo pongal!’ unhen prasannata hoti hai ki surya aur agni ne pongal ka bhog svikar kar liya hai. log apne paas paDos mein pongal bantte hain. uske baad mitr aur sage sambandhi sab milkar baDhiya bhojan karte hain. pongal ke din har tamil bhashi, chahe wo bharat ke kisi kone mein rahta ho apne ghar pahunchne ki koshish karta hai. vivahit laDkiyan pongal manane apne mayke aati hain.
tisre din ‘mattu pongal’ manaya jata hai. tamil bhasha mein ‘maDu’ gaay bailon ko kahte hain. ‘maDu’ ka arth ‘dhan’ bhi hai. purane samay mein gaay bail hi hamari sampatti the.
mattu pongal ke din gaay bailon ko achchhi tarah nahlaya jata hai. log unke singon ko rangate hain aur unhen rangin kapDon se sajate hain. log unke gale mein phool malayen pahnate hain tatha unhen guD aur achchhi achchhi chizen khilate hain. shaam ko maidan mein bailon ko dauDaya jata hai.
chauthe din ‘kanum pongal’ hota hai. khana bandhakar pura parivar ghar se bahar nikal paDta hai. jagah jagah mele lagte hain. log melon mein ghumte hain ya asapas ke sthaan dekhne ke liye chal paDte hain. is tarah charon din log apne dainandin kamon se chhutti lekar is tyohar ka anand lete hain.
kheti se sambandhit ye tyohar pure bharat mein kisi na kisi roop mein manaya jata hai. gujrat se lekar bangal tak log ise sankranti ke naam se manate hain. uttar bharat mein sankranti par snaan ka mahattv hai. ganga, yamuna, narmada, kshipra aadi nadiyon mein log snaan karte hain. chaval aur moong ki daal ki khichDi banakar khate khilate hain.
maharashtr mein ye til guD ka tyohar hai. til sneh ka pratik hai aur guD mithas ka. log ek dusre ko til guD dekar kahte hain—‘til guD ghya, goD bola’ arthat—til aur guD khao aur mitha bolo. panjab mein sankranti se ek din pahle ‘lohDi’ ka tyohar manate hain. ‘lohDi’ ka arth hai—‘chhoti’ ya chhoti sankranti. log apne ghar se bahar, angan mein ya chaurahe par lakDiyan jama karte hain. sandhya ke baad stri purush aur bachche vahan ikatthe hote hain aur lohDi jalate hain. nai fasal ka makka aag mein Dala jata hai. ye kheel ki tarah phool uthta hai. log makke ki phuli (kheel) aur til ki revaDiyan bantte hain. aapas mein prem se milte hain. arunachal pardesh mein ‘panung’ ka tyohar bhi isi samay manaya jata hai.
vividhta mein ekta bharat ki visheshata hai. ek hi tyohar ko log vividh rupon mein manakar bharat ki sanskritik ekta ko mazbut banate hain.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।