प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
आकाश में अँधेरा छाया हुआ था। बादल आकाश में मँडराते हुए एक-दूसरे से टकरा जाते तो बिजली चमक उठती और गर्जन होता। फिर मूसलाधार वर्षा होने लगी। कुछ ही देर में गड्ढे और नालियाँ पानी से भर गई।
छः वर्षीय विश्वेश्वरैया अपने घर के बरामदे में खड़ा इस दृश्य को निहार रहा था। गली में पंक्तियों में खड़े पेड़ बारिश में धुल जाने के कारण साफ़ व सुंदर दिखाई दे रहे थे। पत्तियों और टहनियों से पानी की बूँदें टप-टप गिर रही थीं। थोड़ी ही दूरी पर हरे-भरे धान के खेत लहलहा रहे थे।
जहाँ विश्वेश्वरैया खड़ा था वहीं निकट की नाली का पानी उमड़-घुमड़ रहा था। उसमें भँवर भी उठ रहे थे। उसने एक जलप्रपात का रूप धारण कर लिया था। वह एक बहुत ही बड़े पत्थर को अपने साथ बहाकर ले जा रहा था जिससे उसकी शक्ति का प्रदर्शन होता था। विश्वेश्वरैया ने हवा और सूर्य की शक्ति को भी देखा था। सामूहिक रूप से वे प्रकृति की असीम शक्ति की ओर संकेत कर रहे थे। ‘प्रकृति शक्ति है। मुझे प्रकृति के बारे में सब कुछ जानना चाहिए’ वह छोटा-सा लड़का बुदबुदाया।
फिर उसने थोड़ी दूरी पर, निर्भीकता से मूसलाधार वर्षा में खड़ी एक आकृति को ताड़पत्र की छतरी हाथ में लिए देखा। वह उसे तुरंत पहचान गया। उसके कपड़े फटे हुए थे। वह कमज़ोर और भूखी लग रही थी। वह एक झोंपड़ी में रहती थी। उसके बच्चे कभी स्कूल नहीं जाते। वह ग़रीब थी। विश्वेश्वरैया ने सोचा ‘वह इतनी ग़रीब क्यों है?’
उन्होंने बड़ी गंभीरता से प्रकृति और ग़रीबी के कारण के बारे में जानने का प्रयास किया।
वह परिवार के बड़ों से इन बातों का उत्तर जानना चाहते थे। वह अपने अध्यापकों से भी जिरह करते। वह उनसे प्रकृति के बारे में पूछते—ऊर्जा के कौन से प्रचलित स्रोत हैं? कैसे इस ऊर्जा को पकड़कर इस्तेमाल में लाया जा सकता है?
वह यह भी पूछते कि आख़िर इतने लोग ग़रीब क्यों हैं? नौकरानी फटी साड़ी क्यों पहनती है? वह झोंपड़ी में क्यों रहती है? क्या उसे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहिए?
धीरे-धीरे इस लड़के को प्रकृति और जीवन के बारे में अंतर्दृष्टि प्राप्त होने लगी। उन्हें महसूस हुआ कि ज्ञान असीमित है। उसे बिना रुके, सीखते रहना होगा। तभी उन्हें उन प्रश्नों के उत्तर मिल सकते हैं जो उन्होंने उठाए थे। उन्होंने निश्चय किया कि वह जीवनपर्यंत तक छात्र बने रहेंगे क्योंकि बहुत कुछ सीखना बाक़ी है। इसी संकल्प में उनकी महानता की कुंजी थी।
मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म मैसूर (जो अब कर्नाटक में है) के मुद्देनाहल्ली नामक स्थान पर 15 सितंबर 1861 को हुआ था। उनके पिता वैद्य थे। वर्षों पहले उनके पूर्वज आंध्र प्रदेश के मोक्षगुंडम से यहाँ आए और मैसूर में बस गए थे।
दो वर्ष की आयु से ही उनका परिचय रामायण, महाभारत और पंचतंत्र की कहानियों से हो गया था। ये कहानियाँ हर रात घर की वृद्ध महिलाएँ उन्हें सुनाती थीं। कहानियाँ शिक्षाप्रद व मनोरंजक थीं। इन कहानियों से विश्वेश्वरैया ने ईमानदारी, दया और अनुशासन जैसे मूल मानवीय मूल्यों को आत्मसात किया। विश्वेश्वरैया चिकबल्लापुर के मिडिल व हाईस्कूल में पढ़े। जब उन्हें ‘गाड सेव द किंग’ (ईश्वर राजा को सुरक्षित रखे) वाला गीत गाने को कहा गया तो उन्हें पता चला कि भारत एक ब्रिटिश उपनिवेश है, अपने मामलों में भी भारतीयों को कुछ कहने का अधिकार न था। भारत की अधिकांश संपत्ति विदेशियों ने हड़प ली थी।
क्या उनके घर में काम करने वाली नौकरानी विदेशी शासन के कारण ग़रीब है? यह प्रश्न विश्वेश्वरैया के मस्तिष्क में उमड़ता घुमड़ता रहा। राष्ट्रीयता की चिंगारी जल उठी थी और उनके जीवन में यह अंत समय तक जलती रही। विश्वेश्वरैया जब केवल चौदह वर्ष के थे तभी उनके पिता की मृत्यु हो गई। क्या वह अपनी पढ़ाई जारी रखें? इस प्रश्न पर तब विचार-विमर्श हुआ जब उन्होंने अपनी माँ से कहा, “अम्मा, क्या मैं बंगलौर जा सकता हूँ? मैं वहाँ मामा रामैया के यहाँ रह सकता हूँ। वहाँ मैं कॉलेज में प्रवेश ले लूँगा।”
‘पर बेटा...तुम्हारे मामा अमीर नहीं है। तुम उन पर बोझ क्यों बनना चाहते हो?’ उनकी माँ ने तर्क किया।
“अम्मा...मैं अपनी ज़रूरतों के लिए स्वयं कमाऊँगा। मैं बच्चों को ट्यूशन पढ़ा दूँगा। अपनी फ़ीस देने और पुस्तकें ख़रीदने के लिए मैं काफ़ी धन कमा लूँगा। मेरे ख़्याल से मेरे पास कुछ पैसे बच भी जाएँगे, जिन्हें मैं मामा को दे दूँगा,” विश्वेश्वरैया ने समझाया।
उनके पास हर प्रश्न का उत्तर था—समाधान ढूँढ़ने की क्षमता उनके पूरे जीवन में लगातार विकसित होती रही और इस कारण वह एक व्यावहारिक व्यक्ति बन गए। यह उनके जीवन का सार था और उनका संदेश था पहले जानो, फिर करो। बड़े होकर यही विश्वेश्वरैया एक महान इंजीनियर बने।
akash mein andhera chhaya hua tha. badal akash mein manDrate hue ek dusre se takra jate to bijli chamak uthti aur garjan hota. phir musladhar varsha hone lagi. kuch hi der mein gaDDhe aur naliyan pani se bhar gai.
chhः varshiy vishveshvaraiya apne ghar ke baramde mein khaDa is drishya ko nihar raha tha. gali mein panktiyon mein khaDe peD barish mein dhul jane ke karan saaf va sundar dikhai de rahe the. pattiyon aur tahaniyon se pani ki bunden tap tap gir rahi theen. thoDi hi duri par hare bhare dhaan ke khet lahlaha rahe the.
jahan vishveshvaraiya khaDa tha vahin nikat ki nali ka pani umaD ghumaD raha tha. usmen bhanvar bhi uth rahe the. usne ek jalaprapat ka roop dharan kar liya tha. wo ek bahut hi baDe patthar ko apne saath bahakar le ja raha tha jisse uski shakti ka pradarshan hota tha. vishveshvaraiya ne hava aur surya ki shakti ko bhi dekha tha. samuhik roop se ve prkriti ki asim shakti ki or sanket kar rahe the. ‘prkriti shakti hai. mujhe prkriti ke bare mein sab kuch janna chahiye’ wo chhota sa laDka budabudaya.
phir usne thoDi duri par, nirbhikata se musladhar varsha mein khaDi ek akriti ko taDpatr ki chhatri haath mein liye dekha. wo use turant pahchan gaya. uske kapDe phate hue the. wo kamzor aur bhukhi lag rahi thi. wo ek jhopDi mein rahti thi. uske bachche kabhi skool nahin jate. wo gharib thi. vishveshvaraiya ne socha ‘vah itni gharib kyon hai?’
unhonne baDi gambhirta se prkriti aur gharibi ke karan ke bare mein janne ka prayas kiya.
wo parivar ke baDon se in baton ka uttar janna chahte the. wo apne adhyapkon se bhi jirah karte. wo unse prkriti ke bare mein puchhte—uurja ke kaun se prachalit srot hain? kaise is uurja ko pakaDkar istemal mein laya ja sakta hai?
wo ye bhi puchhte ki akhir itne log gharib kyon hain? naukarani phati saDi kyon pahanti hai? wo jhopDi mein kyon rahti hai? kya use apne bachchon ko skool nahin bhejna chahiye?
dhire dhire is laDke ko prkriti aur jivan ke bare mein antardrishti praapt hone lagi. unhen mahsus hua ki gyaan asimit hai. use bina ruke, sikhte rahna hoga. tabhi unhen un prashnon ke uttar mil sakte hain jo unhonne uthaye the. unhonne nishchay kiya ki wo jivanparyant tak chhaatr bane rahenge kyonki bahut kuch sikhna baqi hai. isi sankalp mein unki mahanta ki kunji thi.
mokshgunDam vishveshvaraiya ka janm maisur (jo ab karnatak mein hai) ke muddenahalli namak sthaan par 15 sitambar 1861 ko hua tha. unke pita vaidya the. varshon pahle unke purvaj andhr pardesh ke mokshgunDam se yahan aaye aur maisur mein bas ge the.
do varsh ki aayu se hi unka parichay ramayan, mahabharat aur panchtantr ki kahaniyon se ho gaya tha. ye kahaniyan har raat ghar ki vriddh mahilayen unhen sunati theen. kahaniyan shikshaprad va manoranjak theen. in kahaniyon se vishveshvaraiya ne iimandari, daya aur anushasan jaise mool manaviy mulyon ko atmasat kiya. vishveshvaraiya chikballapur ke miDil va haiskul mein paDhe. jab unhen ‘gaaD sev da king’ (iishvar raja ko surakshit rakhe) vala geet gane ko kaha gaya to unhen pata chala ki bharat ek british upnivesh hai, apne mamlon mein bhi bhartiyon ko kuch kahne ka adhikar na tha. bharat ki adhikansh sampatti videshiyon ne haDap li thi.
kya unke ghar mein kaam karne vali naukarani videshi shasan ke karan gharib hai? ye parashn vishveshvaraiya ke mastishk mein umaDta ghumaDta raha. rashtriyata ki chingari jal uthi thi aur unke jivan mein ye ant samay tak jalti rahi. vishveshvaraiya jab keval chaudah varsh ke the tabhi unke pita ki mrityu ho gai. kya wo apni paDhai jari rakhen? is parashn par tab vichar vimarsh hua jab unhonne apni maan se kaha, “amma, kya main banglaur ja sakta hoon? main vahan mama ramaiya ke yahan rah sakta hoon. vahan main kaulej mein pravesh le lunga. ”
‘par beta. . . tumhare mama amir nahin hai. tum un par bojh kyon banna chahte ho?’ unki maan ne tark kiya.
“amma. . . main apni zarurton ke liye svayan kamaunga. main bachchon ko tyushan paDha dunga. apni fees dene aur pustken kharidne ke liye main kafi dhan kama lunga. mere khyaal se mere paas kuch paise bach bhi jayenge, jinhen main mama ko de dunga,” vishveshvaraiya ne samjhaya.
unke paas har parashn ka uttar tha—samadhan DhunDhane ki kshamata unke pure jivan mein lagatar viksit hoti rahi aur is karan wo ek vyavaharik vyakti ban ge. ye unke jivan ka saar tha aur unka sandesh tha pahle jano, phir karo. baDe hokar yahi vishveshvaraiya ek mahan injiniyar bane.
akash mein andhera chhaya hua tha. badal akash mein manDrate hue ek dusre se takra jate to bijli chamak uthti aur garjan hota. phir musladhar varsha hone lagi. kuch hi der mein gaDDhe aur naliyan pani se bhar gai.
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jahan vishveshvaraiya khaDa tha vahin nikat ki nali ka pani umaD ghumaD raha tha. usmen bhanvar bhi uth rahe the. usne ek jalaprapat ka roop dharan kar liya tha. wo ek bahut hi baDe patthar ko apne saath bahakar le ja raha tha jisse uski shakti ka pradarshan hota tha. vishveshvaraiya ne hava aur surya ki shakti ko bhi dekha tha. samuhik roop se ve prkriti ki asim shakti ki or sanket kar rahe the. ‘prkriti shakti hai. mujhe prkriti ke bare mein sab kuch janna chahiye’ wo chhota sa laDka budabudaya.
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unhonne baDi gambhirta se prkriti aur gharibi ke karan ke bare mein janne ka prayas kiya.
wo parivar ke baDon se in baton ka uttar janna chahte the. wo apne adhyapkon se bhi jirah karte. wo unse prkriti ke bare mein puchhte—uurja ke kaun se prachalit srot hain? kaise is uurja ko pakaDkar istemal mein laya ja sakta hai?
wo ye bhi puchhte ki akhir itne log gharib kyon hain? naukarani phati saDi kyon pahanti hai? wo jhopDi mein kyon rahti hai? kya use apne bachchon ko skool nahin bhejna chahiye?
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mokshgunDam vishveshvaraiya ka janm maisur (jo ab karnatak mein hai) ke muddenahalli namak sthaan par 15 sitambar 1861 ko hua tha. unke pita vaidya the. varshon pahle unke purvaj andhr pardesh ke mokshgunDam se yahan aaye aur maisur mein bas ge the.
do varsh ki aayu se hi unka parichay ramayan, mahabharat aur panchtantr ki kahaniyon se ho gaya tha. ye kahaniyan har raat ghar ki vriddh mahilayen unhen sunati theen. kahaniyan shikshaprad va manoranjak theen. in kahaniyon se vishveshvaraiya ne iimandari, daya aur anushasan jaise mool manaviy mulyon ko atmasat kiya. vishveshvaraiya chikballapur ke miDil va haiskul mein paDhe. jab unhen ‘gaaD sev da king’ (iishvar raja ko surakshit rakhe) vala geet gane ko kaha gaya to unhen pata chala ki bharat ek british upnivesh hai, apne mamlon mein bhi bhartiyon ko kuch kahne ka adhikar na tha. bharat ki adhikansh sampatti videshiyon ne haDap li thi.
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‘par beta. . . tumhare mama amir nahin hai. tum un par bojh kyon banna chahte ho?’ unki maan ne tark kiya.
“amma. . . main apni zarurton ke liye svayan kamaunga. main bachchon ko tyushan paDha dunga. apni fees dene aur pustken kharidne ke liye main kafi dhan kama lunga. mere khyaal se mere paas kuch paise bach bhi jayenge, jinhen main mama ko de dunga,” vishveshvaraiya ne samjhaya.
unke paas har parashn ka uttar tha—samadhan DhunDhane ki kshamata unke pure jivan mein lagatar viksit hoti rahi aur is karan wo ek vyavaharik vyakti ban ge. ye unke jivan ka saar tha aur unka sandesh tha pahle jano, phir karo. baDe hokar yahi vishveshvaraiya ek mahan injiniyar bane.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।