सीलमपुर के लड़के देशप्रेमी हो गए
पहले वे भूखे थे, और बेरोज़गार
और घर से, घरवालों से, रुँधे हुए नाक तक
समाज से और देश से भी
उन्हें समझ नहीं आता था
कि क्या करें
ज़िंदगी के बारे में कोई नक़्शा उनके पास नहीं था
न देश के बारे में
वे जमुहाइयाँ लेते हुए आकाशवाणी सुनते
और समझ न पाते कि यह किसके बारे में क्या कहा जा रहा है
पाठ्य-पुस्तकों की लिखत उन्हें पराई जान पड़ती
कर्तव्यपरायण अध्यापक अत्याचारी लगते
और पढ़ाकू जो मोहल्ले के आसमान में फ़ानूस की तरह लटके रहते
उनके हर खेल का निशाना बनते
शिक्षा उनके लिए एक औपचारिक क्रिया थी
जिसका सबसे अच्छा उपयोग
सरकारी नौकरी था
लेकिन वह बहुत ऊँचा आदर्श था
जिसके लायक़ वे ख़ुद को नहीं मानते थे
यूँ ही बस बाई-डिफ़ाल्ट।
पड़ोसी के टी.वी. में इतवार की फ़ीचर फ़िल्म
एकमात्र ठिकाना थी
जहाँ वे कुछ देर रह सकते थे
और जिसे बाद में एक बड़ी दुनिया का
दरवाज़ा बनना था
सालों वे उसे खोलते-बंद करते रहे
फिर जब वह अंतत: खुला
और नब्बे का दशक
मुहावरा बनने से पहले
चार सौ साल पुरानी
एक मस्जिद की धूल
हवाओं को सौंपकर
खिड़कियाँ खोलने में जुटा
वे अपने अँधेरों से
ऊब चुके थे
फिर रोशनी हुई
सब तरफ़ उजाला
सब साफ़ दिखने लगा
यह भी कि जिन स्वार्थों को बल्लियों पर टाँगकर
दुर्लभ कर दिया गया था
सबके लिए प्राप्य थे
जिन्हें धर्मग्रंथ त्याज्य कहा करते थे
वे भी।
दुनिया
रोज़ एक टोटके क़ालीन की तरह
थर्रर्र से खुलती
रोज़ क्षितिज थोड़ा और पास आ जाता
रोज़ आत्मा की गिरहें
तड़-तड़ टूटतीं
रोज़ रीढ़ का एक सुन्न हिस्सा
जाग उठता
रोज़ पता चलता
कि पैसा बुरी चीज़ नहीं है
रोज़ मालूम होता कि न प्रेम पाप है, न हस्तमैथुन
राम और युधिष्ठिर
जब अपनी गंभीर मुद्राएँ
कैमरामैन को सौंपकर
हँसते हुए चले
और उनसे ज़्यादा हँसते हुए
कुछ और लोग
दौड़कर मंच पर आए
कि आगे मनोरंजन हम करेंगे
वे जान चुके थे कि
सत्य वही है जो सामने है
और यह भी
कि वह डरावना तो बिल्कुल भी नहीं।
बरसों से हवा में लटके
उनके निहत्थे और अनाथ हाथ
एक-एक मोबाइल पकड़कर
जिस दिन वापस लौटे
उन्हें पता चल चुका था
कि कुछ तो होता रहा है
उन्हें बिना बताए
कि लड़कियाँ
उन पर हँस रही हैं
और हर साल उन्हीं के फ़ोटो
पहले पन्ने पर छपते हैं
और हर दिन
वे और ज़्यादा अ-लैंगिक दिखाई देती हैं
हर दिन और ज़्यादा कमनीय, लेकिन और भी ज़्यादा उदासीन
कि जैसे उन्हें पता ही न रहा हो
कि दुनिया को मर्द चलाते हैं।
क्रोध और प्रतिशोध में उन्होंने
लाखों डॉक्टरों-इंजीनियरों, जजों और प्रधानमंत्रियों को
नालियों के हवाले कर दिया
उन्हें यह देश नहीं चाहिए था
जिसमें प्राकृतिक चीज़ों की इतनी हेठी हो
कंधे तक हाथ डाल-डाल कर
मोबाइल की स्क्रीन में
मसल डाला उन्होंने दूर देश की जाने कितनी औरतों को
जिन्हें वे दिन-भर
मुहल्ले की पढ़ाकू लड़कियों की टाँगों में
मुस्कुराते देखते थे
और आगे जाकर थूक देते थे
वीर्य और रक्त की बाल्टियाँ कंधे पर टाँगे
वे रात-रात भर घूमते
कामनाओं की तस्वीरें बनाते
बसों, रेलों, पेशाबघरों में
और पुलों के नीचे
लिख-लिख छोड़ते रहे अपने संदेह
जिनका कोई जवाब उन तक नहीं पहुँचा।
रामलीला मैदान में जब वह बूढ़ा
गांधी की तरह मरने बैठा
बलिदान का भारतीय आदर्श उनके लए मज़ाक़ बन चुका था
वे नाउम्मीदी की हदों पर मँडरा रहे थे
वह जीने की भूख थी
जो उन्हें वहाँ लेकर गई
कई दिन वे सड़कों पर दनदनाते घूमे
कई दिन उन्होंने हर सवाल का जवाब
मोटरसाइकिल से दिया
और जिस वक़्त यह तय हुआ
कि देश को सिर्फ़ ताक़त से चलाया जा सकता है
वे ख़ुद ही जान चुके थे कि पौरुष ही पथ है।
फिर हज़ारों रंग उतरे
दिल पर अलग, देह पर अलग
और हज़ारों ख़्वाहिशें
जो अलग-अलग बोलियों में
दरअसल ताक़त की ही ख़्वाहिश थीं।
वे वजहें ढ़ूँढ़ने निकले
जो एक नाख़ुश देश के
हर नुक्कड़ पर उपलब्ध थीं
पर उन्होंने जो चुना
वह सिर्फ़ इसलिए नहीं कि आसान था
इसलिए भी कि उसमें शरीर-सौष्ठव के प्रदर्शन की गुंज़ाइश थी
निष्ठा के पातिव्रत और अमानवीय की संवैधानिकता को
सिद्ध करने की
गारंटी भी
वे सत्य के लिए
वन नहीं जाना चाहते थे
उनके लिए इतना काफ़ी था
कि आधी रात जगाकर कोई न कहे
कि जो तुम छाती से चिमटाकर सो रहे हो
देख लो वह कितना सच है
अंतिम तौर पर विश्वास करने के लिए
वे काफ़ी थक चुके थे
उनकी हड्डियाँ अब आवरण माँग रही थीं
सो पहले उन्होंने पौरुष पहना
फिर पैसा
और सबसे ऊपर देश
जिसने सब शिकायतें
सब दु:ख
सोख लिए
वे कहते घूमे कि क्या हुआ जो मरते हैं लोग
लोग तो मरते ही हैं असली बात है देश
और देश का विकास
और जिस दिन वह सहसा कंधे पर बैठा मिला
वह आदमी जिसने जाने किस-किस तरह बताया
कि छाती चौड़ी हो और टाँगों पर बाल हों
और हाथ में लाठी हो और
दिल में सत्य को पा लेने का भरोसा और
संशय से सुरक्षित रहने का आत्मबल
तो कुछ भी किया जा सकता है
लेकिन वह पहले विकास करेगा, उसने कहा।
और सीलमपुर के लड़के मुस्तैद हो गए
बोले कि अब जो सामने आया तोड़ देंगे तोड़ देंगे जो पीछे से हँसा
तोड़ देंगे जो ऊपर से मुस्कुराया
तोड़ देंगे जो नीचे कुलबुलाया
और इस मंत्र को जपते हुए बैठ गए
एक आँख बंद कर समाधि में
और दूसरी आँख खोलकर
तैयारी में।
silampur ke laDke deshapremi ho gaye
pahle we bhukhe the, aur berozgar
aur ghar se, gharwalon se, rundhe hue nak tak
samaj se aur desh se bhi
unhen samajh nahin aata tha
ki kya karen
zindagi ke bare mein koi naqsha unke pas nahin tha
na desh ke bare mein
we jamuhaiyan lete hue akashwani sunte
aur samajh na pate ki ye kiske bare mein kya kaha ja raha hai
pathya pustkon ki likhat unhen parai jaan paDti
kartawyaprayan adhyapak atyachari lagte
aur paDhaku jo mohalle ke asman mein fanus ki tarah latke rahte
unke har khel ka nishana bante
shiksha unke liye ek aupacharik kriya thi
jiska sabse achchha upyog
sarkari naukari tha
lekin wo bahut uncha adarsh tha
jiske layaq we khu ko nahin mante the
yoon hi bus bai Difalt
paDosi ke t wi mein itwar ki feature film
ekmatr thikana thi
jahan we kuch der rah sakte the
aur jise baad mein ek baDi duniya ka
darwaza banna tha
salon we use kholte band karte rahe
phir jab wo anttah khula
aur nabbe ka dashak
muhawara banne se pahle
chaar sau sal purani
ek masjid ki dhool
hawaon ko saumpkar
khiDkiyan kholne mein juta
we apne andheron se
ub chuke the
phir roshni hui
sab taraf ujala
sab saf dikhne laga
ye bhi ki jin swarthon ko balliyon par tangakar
durlabh kar diya gaya tha
sabke liye prapy the
jinhen dharmagranth tyajy kaha karte the
we bhi
duniya
roz ek totke qalin ki tarah
tharrarr se khulti
roz kshaitij thoDa aur pas aa jata
roz aatma ki girhen
taD taD tuttin
roz reeDh ka ek sunn hissa
jag uthta
roz pata chalta
ki paisa buri cheez nahin hai
roz malum hota ki na prem pap hai, na hastamaithun
ram aur yudhishthir
jab apni gambhir mudrayen
kaimaramain ko saumpkar
hanste hue chale
aur unse zyada hanste hue
kuch aur log
dauDkar manch par aaye
ki aage manoranjan hum karenge
we jaan chuke the ki
saty wahi hai jo samne hai
aur ye bhi
ki wo Darawna to bilkul bhi nahin
barson se hawa mein latke
unke nihatthe aur anath hath
ek ek mobile pakaDkar
jis din wapas laute
unhen pata chal chuka tha
ki kuch to hota raha hai
unhen bina bataye
ki laDkiyan
un par hans rahi hain
aur har sal unhin ke photo
pahle panne par chhapte hain
aur har din
we aur zyada a laingik dikhai deti hain
har din aur zyada kamniy, lekin aur bhi zyada udasin
ki jaise unhen pata hi na raha ho
ki duniya ko mard chalate hain
krodh aur pratishodh mein unhonne
lakhon Dauktron injiniyron, jajon aur prdhanmantriyon ko
naliyon ke hawale kar diya
unhen ye desh nahin chahiye tha
jismen prakritik chizon ki itni hethi ho
kandhe tak hath Dal Dal kar
mobile ki screen mein
masal Dala unhonne door desh ki jane kitni aurton ko
jinhen we din bhar
muhalle ki paDhaku laDakiyon ki tangon mein
muskurate dekhte the
aur aage jakar thook dete the
weery aur rakt ki baltiyan kandhe par tange
we raat raat bhar ghumte
kamnaon ki taswiren banate
bason, relon, peshabaghron mein
aur pulon ke niche
likh likh chhoDte rahe apne sandeh
jinka koi jawab un tak nahin pahuncha
ramlila maidan mein jab wo buDha
gandhi ki tarah marne baitha
balidan ka bharatiy adarsh unke le mazaq ban chuka tha
we naummidi ki hadon par manDara rahe the
wo jine ki bhookh thi
jo unhen wahan lekar gai
kai din we saDkon par dandanate ghume
kai din unhonne har sawal ka jawab
motarsaikil se diya
aur jis waqt ye tay hua
ki desh ko sirf taqat se chalaya ja sakta hai
we khu hi jaan chuke the ki paurush hi path hai
phir hazaron rang utre
dil par alag, deh par alag
aur hazaron khwahishen
jo alag alag boliyon mein
darasal taqat ki hi khwahish theen
we wajhen DhunDhane nikle
jo ek nakhush desh ke
har nukkaD par uplabdh theen
par unhonne jo chuna
wo sirf isliye nahin ki asan tha
isliye bhi ki usmen sharir saushthaw ke pradarshan ki gunzaish thi
nishtha ke patiwrat aur amanawiy ki sanwaidhanikta ko
siddh karne ki
garanti bhi
we saty ke liye
wan nahin jana chahte the
unke liye itna kafi tha
ki aadhi raat jagakar koi na kahe
ki jo tum chhati se chimtakar so rahe ho
dekh lo wo kitna sach hai
antim taur par wishwas karne ke liye
we kafi thak chuke the
unki haDDiyan ab awarn mang rahi theen
so pahle unhonne paurush pahna
phir paisa
aur sabse upar desh
jisne sab shikayten
sab duhakh
sokh liye
we kahte ghume ki kya hua jo marte hain log
log to marte hi hain asli baat hai desh
aur desh ka wikas
aur jis din wo sahsa kandhe par baitha mila
wo adami jisne jane kis kis tarah bataya
ki chhati chauDi ho aur tangon par baal hon
aur hath mein lathi ho aur
dil mein saty ko pa lene ka bharosa aur
sanshay se surakshait rahne ka atmabal
to kuch bhi kiya ja sakta hai
lekin wo pahle wikas karega, usne kaha
aur silampur ke laDke mustaid ho gaye
bole ki ab jo samne aaya toD denge toD denge jo pichhe se hansa
toD denge jo upar se muskuraya
toD denge jo niche kulabulaya
aur is mantr ko japte hue baith gaye
ek ankh band kar samadhi mein
aur dusri ankh kholkar
taiyari mein
silampur ke laDke deshapremi ho gaye
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unke har khel ka nishana bante
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jismen prakritik chizon ki itni hethi ho
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jinhen we din bhar
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muskurate dekhte the
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we raat raat bhar ghumte
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aur pulon ke niche
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jinka koi jawab un tak nahin pahuncha
ramlila maidan mein jab wo buDha
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aur hath mein lathi ho aur
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ek ankh band kar samadhi mein
aur dusri ankh kholkar
taiyari mein
स्रोत :
पुस्तक : वीरता पर विचलित (पृष्ठ 13)
रचनाकार : आर. चेतनक्रांति
प्रकाशन : राजकमल प्रकाशन
संस्करण : 2017
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