सदियों से रेते जा रहे बकरे
क्या ज़िबहबेला में अब भी करते होंगे प्रार्थना
क्या अब भी अंतिम बार घास खाते हुए
वे थोड़ी घास ईश्वर के लिए छोड़ देते होंगे
अब भी कहते होंगे कि
हे ईश्वर
आज क़साई के गड़ासे को
एक हरी लकड़ी के डंठल में बदल दो!
तब भी जब
दाँतों को गड़ासे की धार वाला वरदान
आज तक तथास्तु नहीं हुआ और
वे कभी क़साई का अँगूठा चबा नहीं पाए!
सफ़ेद खाल के
हरा या भगवा कर देने की अरदास भी
लंबित है सालों से
यह भी कि उनका शिकार शेर करे या भेडिया
उन्हें आदमी के हाथों
मरना एकदम पसंद नहीं
शिकार होना अलग बात है
खाल खिंचवाना अलग बात
अगर आज तक हलाल हुए बकरों की
अंतिम मिमियाहट को जोड़ दें
तो इतना नाद पैदा हो सकता है
कि कान के पर्दे फट जाने से
ईश्वर बहरा हो जाए!
इस मिमियाहट का अनुवाद
ईश्वर की भाषा में कौन-सा कवि करेगा!
हाथ न होने का दुख कितना बड़ा है
होता तो कसाइयों से मिला लेते
पर उनके पास सिर्फ़ गर्दन हैं
कितना भी गले लगो गड़ासे से
एक अहिंसक गला
गड़ासे का मन कभी नहीं बदल सकता!
वे गड़ासे का धर्म जानना चाहते हैं
और यह भी कि उसका ईश्वर
बकरों के ईश्वर से इतना शक्तिशाली कैसे है
बकरे किसी दूसरे ईश्वर की तलाश में
कभी चारमीनार की तरफ़ भागते हैं
कभी मंदिर वाली गली में
इन्हीं दोनों के बीच—
ज़िबहख़ाने हैं।
sadiyon se rete ja rahe bakre
kya zibahbela mein ab bhi karte honge pararthna
kya ab bhi antim bar ghas khate hue
we thoDi ghas ishwar ke liye chhoD dete honge
ab bhi kahte honge ki
he ishwar
aj qasai ke gaDase ko
ek hari lakDi ke Danthal mein badal do!
tab bhi jab
danton ko gaDase ki dhaar wala wardan
aj tak tathastu nahin hua aur
we kabhi qasai ka angutha chaba nahin pae!
safed khaal ke
hara ya bhagwa kar dene ki ardas bhi
lambit hai salon se
ye bhi ki unka shikar sher kare ya bheDiya
unhen adami ke hathon
marna ekdam pasand nahin
shikar hona alag baat hai
khaal khinchwana alag baat
agar aaj tak halal hue bakron ki
antim mimiyahat ko joD den
to itna nad paida ho sakta hai
ki kan ke parde phat jane se
ishwar bahra ho jaye!
is mimiyahat ka anuwad
ishwar ki bhasha mein kaun sa kawi karega!
hath na hone ka dukh kitna baDa hai
hota to kasaiyon se mila lete
par unke pas sirf gardan hain
kitna bhi gale lago gaDase se
ek ahinsak gala
gaDase ka man kabhi nahin badal sakta!
we gaDase ka dharm janna chahte hain
aur ye bhi ki uska ishwar
bakron ke ishwar se itna shaktishali kaise hai
bakre kisi dusre ishwar ki talash mein
kabhi charminar ki taraf bhagte hain
kabhi mandir wali gali mein
inhin donon ke beech—
zibahkhane hain
sadiyon se rete ja rahe bakre
kya zibahbela mein ab bhi karte honge pararthna
kya ab bhi antim bar ghas khate hue
we thoDi ghas ishwar ke liye chhoD dete honge
ab bhi kahte honge ki
he ishwar
aj qasai ke gaDase ko
ek hari lakDi ke Danthal mein badal do!
tab bhi jab
danton ko gaDase ki dhaar wala wardan
aj tak tathastu nahin hua aur
we kabhi qasai ka angutha chaba nahin pae!
safed khaal ke
hara ya bhagwa kar dene ki ardas bhi
lambit hai salon se
ye bhi ki unka shikar sher kare ya bheDiya
unhen adami ke hathon
marna ekdam pasand nahin
shikar hona alag baat hai
khaal khinchwana alag baat
agar aaj tak halal hue bakron ki
antim mimiyahat ko joD den
to itna nad paida ho sakta hai
ki kan ke parde phat jane se
ishwar bahra ho jaye!
is mimiyahat ka anuwad
ishwar ki bhasha mein kaun sa kawi karega!
hath na hone ka dukh kitna baDa hai
hota to kasaiyon se mila lete
par unke pas sirf gardan hain
kitna bhi gale lago gaDase se
ek ahinsak gala
gaDase ka man kabhi nahin badal sakta!
we gaDase ka dharm janna chahte hain
aur ye bhi ki uska ishwar
bakron ke ishwar se itna shaktishali kaise hai
bakre kisi dusre ishwar ki talash mein
kabhi charminar ki taraf bhagte hain
kabhi mandir wali gali mein
inhin donon ke beech—
zibahkhane hain
स्रोत :
रचनाकार : अखिलेश श्रीवास्तव
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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