हालाँकि
बातचीत में उसके ज़िक्र की
सख़्त मुमानियत है
कहना पड़ रहा है कि
बेहद ऊब गया हूँ
बहुत कम चीज़ों ने नहीं बदला अपना स्वभाव
उदाहरण के लिए नमक और पानी
जबकि रंग इतने धूमिल हो चुके हैं
कि सफ़ेद काले में और
काला सफ़ेद में तब्दील हो चुका है
यह भी ग़ौरतलब नहीं रहा कि
लोग तफ़रीह के लिए निकलते हैं
और किसी का क़त्ल कर लौट आते हैं
क्या ज़रूरी ही है कि कहा जाए
पृथ्वी को जैसे फ़ालिज मार गया है
उदाहरण के लिए वह संगीत
जो स्मृतियों में बचा रह गया है
यह आकाश जहाँ नहीं उड़ती कोई पतंग
या
शब्द या शोकगीत
सुराख़ पृथ्वी के कवच ही में नहीं
आत्माओं में भी है
अंधड़ में उड़ती रेत-सी
यह ऊब है जिसे हवा कहा जा रहा है।
halanki
batachit mein uske zikr ki
sakht mumaniyat hai
kahna paD raha hai ki
behad ub gaya hoon
bahut kam chizon ne nahin badla apna swbhaw
udaharn ke liye namak aur pani
jabki rang itne dhumil ho chuke hain
ki safed kale mein aur
kala safed mein tabdil ho chuka hai
ye bhi ghauratlab nahin raha ki
log tafrih ke liye nikalte hain
aur kisi ka qatl kar laut aate hain
kya zaruri hi hai ki kaha jaye
prithwi ko jaise falij mar gaya hai
udaharn ke liye wo sangit
jo smritiyon mein bacha rah gaya hai
ye akash jahan nahin uDti koi patang
ya
shabd ya shokagit
surakh prithwi ke kawach hi mein nahin
atmaon mein bhi hai
andhaD mein uDti ret si
ye ub hai jise hawa kaha ja raha hai
halanki
batachit mein uske zikr ki
sakht mumaniyat hai
kahna paD raha hai ki
behad ub gaya hoon
bahut kam chizon ne nahin badla apna swbhaw
udaharn ke liye namak aur pani
jabki rang itne dhumil ho chuke hain
ki safed kale mein aur
kala safed mein tabdil ho chuka hai
ye bhi ghauratlab nahin raha ki
log tafrih ke liye nikalte hain
aur kisi ka qatl kar laut aate hain
kya zaruri hi hai ki kaha jaye
prithwi ko jaise falij mar gaya hai
udaharn ke liye wo sangit
jo smritiyon mein bacha rah gaya hai
ye akash jahan nahin uDti koi patang
ya
shabd ya shokagit
surakh prithwi ke kawach hi mein nahin
atmaon mein bhi hai
andhaD mein uDti ret si
ye ub hai jise hawa kaha ja raha hai
स्रोत :
रचनाकार : नरेंद्र जैन
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए अच्युतानंद मिश्र द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.